पायलट कैसे बने : Pilot बनने का खर्चा, pilot banne ke liye kitni Height चाहिये, पायलट की सैलरी कितनी होती है, pilot banne ke liye age limit,

 आसमान में उड़ते हुए हवाई जहाज को देख कर के अक्सर लोगों का मन करता है उसमें बैठने का लेकिन यदि आप का मन करता है उसे उड़ाने का तो यह आर्टिकल है सिर्फ आपके लिए तो नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है.में हूं आपका दोस्त दिलीप पाराशर

पायलट कैसे बने : Pilot बनने का खर्चा, pilot banne ke liye kitni Height चाहिये, पायलट की सैलरी कितनी होती है, pilot banne ke liye age limit,
 Pilot kaise bane


दोस्तों जिंदगी में लोगों की इच्छा होती है कुछ ना कुछ बनने की और पैसे कमाने की जैसे - कुछ लोग इंजीनियर बनना चाहते हैं , कुछ लोग बैंक में जॉब करना चाहते हैं, तो कुछ लोग सरकारी टीचर बनना चाहते हैं कुछ लोग प्रोफ़ेसर बनना चाहते हैं, और कुछ लोग पायलट बनना चाहते हैं।


क्या आप भी सोचते हैं कि पायलट कैसे बना जाए इसके लिए कितनी पढ़ाई करनी होती है कितना खर्चा आता है तो इन सारे सवालों का जवाब आपको मिलेगा इस आर्टिकल पर एक बेहतरीन पायलट बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। पायलट भी बहुत प्रकार होते हैं। जैसे- एयर फोर्स पायलट , कमर्शियल पायलट और इन सभी पायलटों के बनने की अलग अलग प्रोसेस होती है चलिए तो जानते हैं। 



पायलट कैसे बने ? How To Become A Pilot

यदि आपको 12th के बाद पायलट बनना है, तो इसके लिए आपको 12th का एग्जाम क्लियर करना होगा. साइंस या मैथ सब्जेक्ट के साथ। यदि अभी आप 10th क्लास की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको 11th क्लास में साइंस सब्जेक्ट लेना होगा, तभी आप आगे जाकर पायलट बन सकते हैं। इसके साथ ही आपके 12th में कम से कम 50% मार्क्स होना अनिवार्य है। पायलट बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है अंग्रेजी भाषा इसलिए आपको अंग्रेजी भाषा पर पकड़ बनानी चाहिए। और इसे बेहतर बनाने का लगातार प्रयास करते रहना चाहिए। 12th पास करने के बाद आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस ( student pilot licence )के लिए अप्लाई करना होगा।जिसे हम SPL भी कहते हैं।

इसके लिए आपको DGCA ( Directorate general of Civil Aviation ) के अंदर आने वाले जो भी कॉलेज हैं उस कॉलेज में एडमिशन लेना होगा एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा। जब आपका SPL ( student pilot licence ) में एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो जाए इसके बाद आपको मेडिकल के लिए टेस्ट देना होगा।


प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए जरूरी बातें 

  1. आपके पास 12th में मैथ सब्जेक्ट होना चाहिए इंग्लिश के साथ
  2. आपकी उम्र 16 साल होना चाहिए।
  3. DGCA के अंदर आने वाली कॉलेजों में अप्लाई करें।
  4. एंट्रेंस एग्जाम और मेडिकल एग्जाम पास करना होगा।
  5. और आपके पास बैंक बैलेंस भी होना आवश्यक है।

इस Exam को पास करने के बाद आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस ( Private Pilot licence ) के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम PPL कहते हैं। यहां पर भी आपको Exam देना होगा और पायलट बनने की ट्रेनिंग को पूरा करना होगा यह पायलट बनने का दूसरा स्टेप होता है। पायलट बनने के लिए आपको SPL ( student pilot licence )सर्टिफिकेट के बाद PPL ( Private Pilot licence ) सर्टिफिकेट चाहिए होगा।

कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें।

जैसे ही SPL और PPL की ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं इसके बाद आपको सीधा कमर्शियल पायलट लाइसेंस बनने के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम CPL (Commercial Pilot Licence) कहते हैं। इसके लिए आपको कुछ एग्जाम देने होते हैं। जैसे ही आप इन सारे एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं इसके बाद आप एक कमर्शियल पायलट कहलाते हैं। 

कमर्शियल पायलट (Commercial Pilot) क्या है,और कैसे बनते हैं। 

कमर्शियल शब्द उन लोगों के लिए प्रयुक्त होता है जो सिर्फ एक चीज के लिए ही बने होते हैं। कमर्शियल पायलट उन पायलट को कहा जाता है जो सिर्फ एक ही प्लेन उड़ाते हो वह किसी भी कंपनी का हो सकता है जैसे - इंडिगो , एयर इंडिया , जेट एयरवेज कमर्शियल पायलट का काम पैसेंजर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना होता है।

कमर्शियल पायलट (Commercial Pilot) बनने के लिए योग्यता 

  1. कमर्शियल पायलट बनने के लिए 12th पास होना चाहिए फिजिक्स , केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट के साथ
  2. 12th मैं कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए
  3. भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  4. हाइट कम से कम 5 फिट होना आवश्यक है।
  5. आंखों की रोशनी बिल्कुल परफेक्ट होना चाहिए।


यह सारी जानकारी मिलने के बाद लोगों के मन में सवाल होता है कि पायलट बनने के लिए खर्चा कितना आता है तो यदि आपको पायलट बनना है तो इसके लिए बहुत सारा खर्चा आता है करीब 20 लाख से ₹30 लाख तक का खर्च आता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप जितनी भी बार प्लेन उड़ाओगे आपको उसके हिसाब से पैसे देने होते हैं। इसके साथ ही और भी दूसरे खर्चे शामिल होते हैं पायलट बनने के लिए।


Note - यदि आप की उम्र 16 से 23 वर्ष के बीच है तो आपका पायलट बनने का सपना पूरा हो सकता है।


पायलट बनने के लिए शारीरिक प्रक्रिया क्या है।

  1. आपकी हाइट कम से कम 162.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। जब आप बैठते हैं तब आपकी हाइट 81.5 सेंटीमीटर से 96  सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  2. आपकी दृष्टि साफ होना चाहिए 6 बाय 6
  3. यदि आप शारीरिक प्रक्रिया को फॉलो करते हैं तो आप निश्चित ही रूप से पहले तो बन सकते हैं।


एयरफोर्स का पायलट बनने के लिए 3 तरीके हैं।

NDA (National Defence Academy)

CDS (Combined Defence Services)

AFCAT (Air Force Common Admission Test)


एयर फोर्स में जाने के लिए सबसे पहला मौका आपको NDA (National Defence Academy) देता है। आपकी उम्र 16 से 19 साल होना चाहिए। NDA के एग्जाम को Upsc कंडक्ट कराती है। NDA की परीक्षा 1 वर्ष में दो बार होती हैं। May और December NDA के एग्जाम में फिजिक्स , केमिस्ट्री , मैथ जो आप 12th में पढ़ते हो उसका एडवांस लेवल पूछा जाता है। NDA की परीक्षा क्लियर होने के बाद आपको नेशनल डिफेंस एकेडमी खड़कवासला में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा यहां आपको हथियार चलाना और विमान उड़ाना सिखाया जाएगा। इस ट्रेनिंग को करने के बाद आप आप वायु सेना के अधिकारी माने जाते हैं और आपको जॉइनिंग मिल जाती है।

CDS (Combined Defence Services)

जब आपसे एयरफोर्स में जाने का पहला मौका निकल जाता है तो आपको दूसरा मौका CDS (Combined Defence Services) देता है।  CDS का एग्जाम आपको ग्रेजुएशन के बाद ही देना होता है। ग्रेजुएशन में विज्ञान होना जरूरी है। यदि आपने BE , BTek किया हुआ है तो भी आप इस एग्जाम को देने के हकदार हो। ग्रेजुएशन में 60%मार्क्स होना जरूरी है। यह एग्जाम प्रतिवर्ष जून और अक्टूबर के महीने में UPSC कराती हैं।


AFCAT 

इस एग्जाम को SSC कंडक्ट कराती है। और वहां पर आपको APPLY  करना होगा यह एग्जाम जून और दिसंबर के महीने में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस एग्जाम को महिलाओं - पुरुष दोनों दे सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि ग्रेजुएशन में 60% होना आवश्यक है। AFCAT में सिर्फ 14 साल ही रहना होता है। लेकिन NDA और CDS में परमानेंट नोकरी रहती है।

एयर फोर्स के पायलट का वेतन

एयरफोर्स के पायलट को शुरुआती दौर में ₹50000 का वेतन मिलता है। सरकार वेतन के अलावा कई सारे भत्ते भी देती हैं। जिसमें आवास और स्वास्थ्य के साथ उनके बच्चों के लिए स्कूल शिक्षा मुफ्त होती है।

आसमान की यह जो उड़ान है थोड़ी मुश्किल भी है और थोड़ी सी खर्चीली भी लेकिन कहते हैं ना आप में पेशन है, तो आप कुछ भी कर सकते हैं। यदि आप पायलट बनने की तैयारी कर रहे हैं तो हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box

Blogger द्वारा संचालित.