Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Youtube se Paise Kaise Kamaye | Youtube Par Category kaise Select Kare

 दोस्तों यूट्यूब अब एक फेमस Online वीडियो प्लेटफॉर्म बन चुका है इस प्लेटफार्म पर हर कोई आने को तैयार है. क्योंकि लोग अपना बिजनेस और अपनी जॉब को तो कर ही रहे हैं। लेकिन यूट्यूब उनकी Side इनकम है, जो वह लोग कुछ वक्त निकालकर अपनी क्रिएटिविटी का उपयोग करके अपनी साइड इनकम को जनरेट कर रहे हैं।

ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति के मन में यह प्रश्न उठता है कि Youtube से पैसा कैसे कमाया जाता है। और यह प्रश्न उन लोगों के मन में भी आता है जो अपना एक नया चैनल स्टार्ट कर रहे हैं या कर चुके हैं।



Youtube se Paise Kaise Kamaye

Youtube se Paise Kaise Kamaye



Youtube पर पैसा कमाने के 3 तरीके हैं।


1. Advertisement 

आप जो भी वीडियो बनाते हैं उस वीडियो पर गूगल ऐडसेंस की तरफ से आपके वीडियो पर Ads दिखाए जाते हैं और इस Advertisement का आपको पैसा दिया जाता है।


2. Sponsorship

आपके यूट्यूब चैनल पर मिलियंस में फॉलोअर्स हैं तो कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट का आपके चैनल पर रिव्यू दिखाती है यह एक तरह का Advertisement है। इसे हम Sponsorship कहते हैं. इस Sponsorship के लिए आपको  पैसा दिया जाता है।


3. Affiliate marketing

यूट्यूब चैनल पर पैसे कमाने का तीसरा तरीका है Affiliate marketing जब भी आप किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यु करते हैं तो आप उस प्रोडक्ट का Link अपने डिस्क्रिप्शन में दे देते हैं। जब भी कोई व्यक्ति उस Link के जरिए किसी भी प्रोडक्ट को खरीदता है। तो उस प्रोडक्ट का कुछ परसेंटेज आपको मिलता है।



यूट्यूब क्या है।


Youtube ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म है। यह विश्व का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है। यूट्यूब की शुरुआत फरवरी 2005 में हुई थी। भारत में यूट्यूब की शुरुआत 7 मई 2008 को हुई थी। Jio आने के बाद यूट्यूब ने पूरे भारत पर कब्जा कर लिया। क्योंकि जिओ ने अपने डाटा प्लान बहुत सस्ते कर दिए । 

यूट्यूब पर अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप लाखों-करोड़ों में यहां से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि यूट्यूब आपकी वीडियो पर ADS दिखाता है और इन ADS के आपको पैसे दिए जाते हैं।


Youtube पर Account कैसे बनाये


  1. Youtube पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक Gmail ID का होना बहुत जरूरी है।
  2. जीमेल आईडी से आप बड़ी आसानी से इस यूट्यूब अकाउंट बना सकते हैं।
  3. यूट्यूब अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल का एक नाम रखना होगा यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखें जो बिल्कुल अलग हो।
  4. यूट्यूब अकाउंट बनाने के लिए आपको एक फोटो लगाना होगा और एक थंबनेल लगाना होगा।
  5. अपने यूट्यूब अकाउंट को अपने मोबाइल नंबर से वेरीफाई करना होगा।
  6. जब आपका यूट्यूब अकाउंट बन जाता है तब आपको 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का watch time करने का लक्ष्य मिलता है।


Youtube चैनल Monetization कैसे करे

दोस्तों यदि आप एक यूट्यूबर हैं आपका भी एक यूट्यूब चैनल है और आपके 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का watch टाइम पूरा हो चुका है। तो आपको अपना चैनल मोनेटाइज करने के लिए अप्लाई करने की आवश्यकता है।



आपको अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब की तीन कंडीशन को फॉलो करना होता है।


1. जो आपने अपना यूट्यूब चैनल बनाया है वह यूट्यूब कि Terms और कंडीशन को फॉलो करता है या नहीं आपकी उम्र 18 साल से कम है. तो आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं होगा।

2. आपको SIGNUP करना होगा गूगल ऐडसेंस के अकाउंट में

3. जब आप ऊपर की दोनों स्टेप्स पूरा कर लेंगे तो आपका यूट्यूब जो चैनल है वह UNDER रिव्यू में चला जाएगा.


Google Adsense क्या है


 Google Adsense एक Advertisement प्लेटफॉर्म है। जब भी आप यूट्यूब पर वीडियो देखते है। तो उस वीडियो के बीच में आपको कुछ Ads दिखाए जाते हैं। या फिर आप किसी भी वेबसाइट पर आर्टिकल पढ़ते हैं तो और आर्टिकल के बीच में आपको कुछ इमेज दिखाई जाती हैं। इसे Advertisement कहते हैं। 

बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने विज्ञापन का Advertisement यूट्यूब और गूगल जैसे बड़े प्लेटफार्म पर करना चाहती हैं।इसके लिए वह गूगल को पैसे देते हैं।

इस Advertisement का कुछ हिस्सा गूगल अपने पास रखता है और कुछ हिस्सा यूट्यूबर को देता है जिसने वीडियो को डाला है। 


Youtube Par Category kaise Select Kare


Youtube पर Category को चुनना काफी ज्यादा मुश्किल भरा पल होता है। यदि कोई नया यूट्यूबर है तो यह उसके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।


 Youtube पर 15 Category मिलती है चलिए तो जानते हैं कौन-कौन सी है 15 Category


1. Film And Animation

2. Autos And Vehicles

3. Music

4. Pets And Animals

5. Sports

6. Travel And Events

7. Gameing

8. People And Blogs

9. Comedy

10.Entertainment

11.News And Politics

12.Howto And Style

13.Education

14.Science And Technology

15.Nonprofits And Activism


अब आपको पता करना है कि आपने जो यूट्यूब चैनल बनाया है जो आप youtube पर वीडियो डाल रहे हैं। वह किस कैटेगरी से संबंधित है इन 15 कैटेगरी में से आप एक कैटेगरी को चुन सकते हैं। जिस Category का आपका video है।


Youtube पर Video Upload कैसे करे


1. यूट्यूब वीडियो अपलोड करने के लिए आपको यूट्यूब पर जाना होगा।

2. यूट्यूब वीडियो अपलोड करने से पहले Description के नीचे Privacy पर आपको जाना होगा। यहां आपको तीन ऑप्शंस दिखेगे।

Public , Unlisted , Private

3. यहां आपको अपना वीडियो Unlisted करके रखना होगा। आपको वीडियो Public तब करना होगा जब आपका सारा काम हो जाए।

4. इसके बाद आप Title डालें टाइटल आपका ही यूनिक होना चाहिए।

5. इसके बाद आपको Description लिखना होगा। Description को आप पहले नोटबुक में लिख लीजिये। Description ऐसा होना चाहिए जो लोगों को समझ में आए Description बहुत बड़ा ना हो नोटबुक में लिखा हुए Description को आप आसानी से Copy-Pest कर सकते हो। आपको बार-बार Description लिखने की जरूरत नहीं है।

6. इसके बाद आपको वीडियो अपलोड कर देना है। 

7. अब आपको YouTube Studio को Open करना है।

8. यहां आपने जो वीडियो Unlisted किया है उसको ओपन करना है।

9. Youtube Studio में आपको अपने वीडियो का थंबनेल लगाना होगा।

10. Youtube Studio में नीचे आपको Tags लगाने होंगे। Tags आपको बड़ी सोच समझकर लगाने होंगे जो सर्चिंग में जल्दी आए।

11. यह पूरा काम करने के बाद जो वीडियो आपने Unlisted किया है उसे आप Public कर देना है।

12. ऊपर Save के बटन पर Click कर देना है आपका वीडियो Save हो जाएगा।






Youtube Play Button कितने प्रकार के होते हैं


YOUTUBE  का अपना एक क्राइटेरिया होता है। उसे हिट करने पर Youtube Award देता है जिसे हम YouTube Play Button कहते हैं।


Youtube Play Button 4 प्रकार के होते हैं।


1. Silver Play Button


Silver Play Button youtuber को तब दिया जाता है जब उसने 1 लाख सब्सक्राइबर को पूरा कर लिया हो। Silver Play Button लेने के लिए यूट्यूब में अप्लाई करना होता है।


2. Gold Play Button


किसी भी यूट्यूब और को गोल्ड प्ले बटन दबा दिया जाता है जब उसने 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स को पूरा कर लिया हो। इस प्ले बटन को पाने के लिए भी यूट्यूब मैं अप्लाई करना होता है और यूट्यूब को बताना होता है कि हमारे 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो गए हैं। 


3. Diamond Play Button


Diamond Play Button किसी भी यूट्यूबर  को तब दिया जाता है जब उसने 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स पूरे हो गए हो। इस डायमंड प्ले बटन को लेने के लिए भी यूट्यूब में अप्लाई करना होता है यूट्यूब आपको एक लिंक देता है उस लिंक पर जाकर आपको यह बताना होता है कि हमने 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स पूरे कर लिए हैं अप्लाई करने के 1 महीने के अंदर ही आपको Diamond Play Button मिल जाता है।


4. Custom Play Button


Custom Play Button तब दिया जाता है जब किसी यूट्यूब में 50 मिलीयन सब्सक्राइबर्स पूरे कर लिए हो। Custom Play Button सबसे पहले क्यूटी पाई को दिया गया था। 50 मिलीयन सब्सक्राइबर्स एक बहुत बड़ा गोल होता है जिसे पूरा करना काफी ज्यादा मुश्किल है।


Youtube 1000 Views Par Kitne पैसे देता है


  • Youtube Channel Start करने से पहले लोग यह सोचते हैं कि Youtube पर कितने पैसे मिल सकते हैं। आज मैं आपका यह कंफ्यूजन दूर करने वाला हूं कि यूट्यूब 1000 View के कितने पैसे देता है।
  • सबसे पहले आपको यह बात ध्यान रखनी है कि Youtube Views पर पैसे नहीं देता है। वह आपके चैनल पर आने वाले Advertisement के लिए पैसे देता है।
  • यूट्यूब को यदि किसी विज्ञापन के ₹100 मिले हैं तो वहां ₹55 अपने पास रखता है और ₹45 यूट्यूबर को देता है।
  • आपने बहुत सही यूट्यूब चैनल पर सुना होगा कि यूट्यूब 1000 व्यूज पर $1 देता है लेकिन यह बात पूरी तरह से सही नहीं है।
  • मैंने बहुत से लोगों के यूट्यूब चैनल पर देखा है की एक वीडियो है जिस पर 4000 views हैं। उस वीडियो पर यूट्यूब  $1 देता है।
  • एक और वीडियो है जिस पर 8000 views है। उस वीडियो पर यूट्यूब में $4 दिए हैं इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि यूट्यूब का क्राइटेरिया पूरा फिक्स नहीं है।
  • यह सब डिपेंड करता है आपकी वीडियो पर कि आपने जो कंटेंट बनाया है वह कैसा है और किस कैटेगरी का है आपके वीडियो पर किस प्रकार के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं और कितने विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं।


India के Top 10 Youtubers


1. Emiway Banati


Emiway Banati एक Rep आर्टिस्ट्स है। Emiway Banati के यूट्यूब पर 1 करोड़ 24 लाख सब्सक्राइबर्स है।

2. Dr. Vivek Bindra

Dr. Vivek Bindra एक मोटिवेशनल स्पीकर है। लोग इनके वीडियो को बहुत ज्यादा देखते हैं। Dr. Vivek Bindra की वीडियो प्रेरणा से भरी रहती है और हमें कुछ न कुछ सिखा कर जाती है। Dr. Vivek Bindra के 1 करोड़ 4 लाख सब्सक्राइब है।

3. Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari के यूट्यूब चैनल पर 1 करोड़ 7 लाख सब्सक्राइबर्स है। लेकिन Sandeep Maheshwari  को यूट्यूब से पैसे कमाने का कोई शौक नहीं है। Sandeep Maheshwari ने अभी तक अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज नहीं किया है।

4. Carry Minati

Carry Minati एक सक्सेसफुल यूट्यूब और हैं। Carry Minati के यूट्यूब चैनल पर 2 करोड़ 6 लाख फॉलोअर्स है। Carry Minati कॉमेडी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। Carry Minati भारत के सबसे बड़े यूट्यूबर है। Carry Minati का रियल नाम अजय नागर है। और इनकी उम्र मात्र 21 साल है। Carry Minati ने यूट्यूब के लिए अपनी पढ़ाई को पीछे छोड़ दिया।


5. Technical Guruji

Technical Guruji के 1 करोड़ 92 लाख सब्सक्राइबर्स हैं Technical Guruji यूट्यूब के सबसे बड़े Tech से संबंधित यूट्यूबर बन चुके हैं। इनके चैनल पर आपको टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी प्राप्त होती है।

6. BB Ki Vines

BB Ki Vines एक मल्टीटेलेंटेड Youtuber है। इनका नाम वुमन बाम है। यह एक अच्छे कॉमेडियन , एक्टर , सिंगर , कंपोजर और राइटर हैं। इस वक्त BB Ki Vines के youtube पर 1 करोड़ 93 लाख सब्सक्राइबर है।

7. Ashish Chanchlani

Ashish Chanchlani के युटुब चैनल पर 2 करोड़ 13 लाख सब्सक्राइबर्स है। एक वक्त ऐसा भी था जब Ashish Chanchlani को अपने मोटापे की वजह से बाहर निकाल दिया गया था।

8. Amit Bhadana

Amit Bhadana एक ऐसे कॉमेडियन है जो लोगों को हंसा हंसा कर पागल कर देते हैं। अमित भड़ाना की यूट्यूब चैनल पर 2 करोड़ 15 लाख सब्सक्राइबर्स है। यह इंडिया के पहले ऐसे यूट्यूबर है। जिन्होंने 20 मिलियन टारगेट को पूरा किया। Amit Bhadana अपनी वीडियो में देसी भाषा का इस्तेमाल करते हैं। जो लोगों को सबसे ज्यादा पसंद है।

9. Fact Techz

इनकी वीडियो में आपको अमेजिंग फैक्ट देखने को मिलते हैं। इनकी वीडियो मैं आपको टॉप 10 लिस्ट के बारे में जानकारी मिलती है। इनके यूट्यूब चैनल पर 1 करोड़ 46 लाख सब्सक्राइबर है।

10. Nisha Madhulika

Nisha Madhulika इंडिया की सबसे बड़ी फीमेल क्रिएटर है। इनके चैनल पर आपको कुकिंग से रिलेटेड वीडियो मिलती हैं इनके चैनल पर 1 करोड़ 4 लाख  सब्सक्राइब है।

Youtubers के यह आकड़े दिन - प्रतिदिन बदलते रहते है। 

दोस्तों यदि यह पोस्ट Youtube se Paise Kaise Kamaye | Youtube Par Category kaise Select Kare। तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर कीजिये। हमारा उद्देश्य आप लोगो तक सही जानकारी उपलब्ध करना है। आप हमे COMMENT करके बता सकते हो की आपको किस बारे में विस्तार से जानना है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां