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CTET EXAM 2020 Maths Pedagogy MCQ - गणित पेडगोजी

 CTET EXAM 2020 Maths Pedagogy


नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपके लिए लाए हैं Maths Pedagogy के Question जो आपको आने वाले Teacher Exam में महत्वपूर्ण साबित होंगे। यहां हमने CTET परीक्षा में  पूछे गए  Maths Pedagogy के  Question को शामिल किया हैं।  मैथ्स पेडगॉजी 15 नंबर की पूछी जाती है। जो भी स्टूडेंट CTET , REET , KVS , या कोई भी Teacher Exam की तैयारी कर रहा है। उसके लिये ये Questions Important है।



CTET EXAM 2020 Maths Pedagogy MCQ


दोस्तों आप इस पोस्ट को ज्यादा  से ज्यादा लोगो के पास भेजे तजि आपके साथ दूसरे लोगो का भी भला हो सके। 

Q. समावेशित विद्यालय में आप अपनी कक्षा की दृष्टि बाधित छात्रों की आवश्यकता ओं को कैसे पूरा करेंगे ?

A. उन्हें अभ्यास के लिए अतिरिक्त समय देकर

B. शिक्षा अधिगम की वैकल्पिक प्रणालियों और साधनों का प्रयोग कर

C. उन्हें उच्च उपलब्धि वाले छात्रों के साथ बैठा कर

D. उन्हें विशेष शिक्षक के पास भेज कर

Ans - B


Q. निम्नलिखित में से कौन सा गणितीय प्रक्रम नहीं है ?

A. पक्षांतर

B. मानस दर्शन

C. कंठस्थ करना

D. आकलन करना

Ans - C


Q. संख्याक और संख्या के विषय में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है ?

A. संख्याक एक प्रतीक है जिसे संख्या को प्रदर्शित करने के लिए प्रयोग किया जाता है

B. एक संख्या को विभिन्न संख्याको द्वारा प्रदर्शित किया जा सकता है

1. (A) और (B) दोनों ही अशुद्ध है ।

2. (A) शुद्घ है और (B) अशुद्ध है ।

3. (B) शुद्ध है और (A) अशुद्ध है ।

4. (A) और (B) दोनों ही शुद्ध है

Ans - 4


Q. पियाजे के प्रस्ताव के अनुसार 'माप' में विभिन्न भौतिक राशियों के संरक्षण की योग्यता की विषय में सही कथन को पहचानिए ?

A. भार के संरक्षण की समझ आयतन के संरक्षण से पहले आती है।

B. आयतन के संरक्षण की समझ द्रव्यमान के संरक्षण से पहले आती है।

C. भार के संरक्षण की समझ संख्याओं के संरक्षण से पहले आती है।

D. लंबाई के संरक्षण की समझ संख्याओं के संरक्षण से पहले आती है।

Ans - B


Q. वॉन हेले के स्तर जिस विकास की अवस्थाओं का संकेत करते हैं वह है ?

A. संख्या की संकल्पना

B. स्थानीय मान

C. ज्यामितीय चिंतन

D. भिन्न

Ans - C


Q. निम्नलिखित  में से कौन सा गणित में प्रश्न हल करने का कौशल है ?

A. प्रयत्न त्रुटि विधि , चित्रांकन करना , कंठस्थ करना

B. चित्रांकन करना , पीछे से हल करना , रट लेना

C. विवेचन करना , चर का प्रयोग करना , प्रतिरूप देखना

D. कंठस्थ करना , अनुमान लगाकर परीक्षण करना , चित्रांकन 

Ans - C


Q. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 की अनुशंसा के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों का गणित पाठ्यक्रम ?

A. छात्रों के प्रतिदिन के अनुभवों से संबंधित होना चाहिए ।

B. कार्य विधिक ज्ञान पर केंद्रित होना चाहिए

C. गणितीय संकल्पना में कठोरता देने वाला होना चाहिए

D. छात्रों को प्रगामी गणित के लिए तैयार करने वाला होना चाहिए

Ans - A


Q. गणितीय अध्यापन को प्रभावी बनाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी विशेषता नहीं है ?

A. एक ही संकल्पना के लिए विभिन्न शिक्षण अधिगम का प्रयोग

B. एक नई संकल्पना का परिचय देने के लिए समय के नियम का कठोरता से पालन करना

C. छात्रों की त्रुटियों के प्रति रूपों पर केंद्रित होना

D. प्रतिदिन के अनुभवों के साथ संबंध स्थापित करना


Ans - B


Q. प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों के गणित अधिगम का मूल्यांकन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी प्रभावशाली योजना नहीं है ?

A. ऐसे कार्यों की अभिकल्पना की जाए कि यंत्र व्रत रखने और संकल्पना समझ में अंतर किया जा सके

B. विद्यार्थियों की त्रुटियों को जानकर उनके तर्क का विश्लेषण किया जाए

C. ऐसे कार्यों की अभिकल्पना की जाए जिनमें 1 से अधिक स्तर के उत्तर प्राप्त हो सकते हो

D. मुख्यतः समूह संचालित कार्यों का प्रयोग किया जाए

Ans - A


Q. कक्षा 2 के छात्रों को 44 लिखने के लिए कहा गया तो कुछ ने 404 लिखा अध्यापक के रूप में आप इसको कैसे संबोधित करेंगे ?

A. उनकी कॉपियों में सही उत्तर लिखेंगे

B. उन्हें मूर्त पदार्थ से विनिमय नियम समझाएंगे

C. उनको उस समूह में रखेंगे जिसने सही लिखा है

D. उन्हें सही उत्तर प्राप्त करने के लिए कहेंगे

Ans - B


Q. गणित के प्राथमिक पाठ्यक्रम में प्रति चित्रण का परिचय देने का मुख्य प्रयोजन है ?

A. त्रिविम विचार क्षमता को प्रोत्साहन देना

B. आनुपातिक विवेचन को प्रोत्साहन देना

C. विषय को सरल और रुचिकर बनाना

D. संख्याओं की नीरसता को समाप्त करना

1. A , C

2. A , D

3. A , B

4. B , C

Ans - 3


Q. Ncf-2005 के अनुसार निम्नलिखित में से कौन से विषय प्राथमिक विद्यालय में गणित पाठ्यक्रम का भाग नहीं है ?

A. चौपड़

B. सममिति

C. प्रतिरूप

D. अनुपात

Ans - D


Q. सूत्र का प्रयोग किए बिना अध्यापक निम्नलिखित में से किन साधनों शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग यह दर्शाने के लिए कर सकता है कि विभिन्न आयामों वाले दो आयतों का क्षेत्रफल समान हो सकता है ?

A. पैमाना

B. ग्राफ पेपर

C. धागा

D. टाइल

1. केवल B

2. B , D

3. C

4. A, D

Ans - 2

Q. निम्न में से गणित में उपलब्धि कम होने का कारण क्या हो सकता है ?

A. लिंग

B. सामाजिक सांस्कृतिक पृष्ठभूमि

C. गणित का स्वरूप

D. व्यक्ति की स्वभाविक क्षमता

Ans - B


Q. यह समझाने के लिए की 1/4 , 1/3 से छोटा है, निम्नलिखित में से कौन सी योजना सबसे अधिक उपयुक्त है ?

A. लघुत्तम समापवर्तक विधि का प्रयोग

B. कागज की पट्टियों का प्रयोग

C. डायनीस ब्लॉक्स का प्रयोग

D. संख्या चार्ट का प्रयोग

Ans - B


Q. प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों को गणित पढ़ाने के लिए बनाई जाने वाली पाठ योजना का  निम्नलिखित में से कौन सा अति महत्वपूर्ण पहलू है ?

A. पाठ्यपुस्तक के अनुक्रम का अनुसरण करना

B. गणितीय संकल्पना को संरचनात्मक ढंग से प्रस्तुत करना

C. विद्यार्थियों को अवसर देना कि बेसन कल्पनाओं की संरचना करें

D. क्रियाकलापों को लिखना और इस संदर्भ में प्रश्न देना

Ans - C


Q. निम्नलिखित में से किसे संरचनात्मक गणितीय कक्षा-कक्ष का लक्षण नहीं माना जा सकता है ?

A. गणित के अधिगम में भाषा और संवादों की भूमिका पर उचित ध्यान दिया जाता है

B. अध्यापक स्वीकार करता है कि दी गई अन्योन क्रिया को विभिन्न विद्यार्थी अलग-अलग प्रकार से समझ सकते हैं

C. प्राथमिक स्तर पर आकलन के लिए विषय पर प्रकार की परीक्षा का उपयोग किया जाता है

D. गणित और दूसरे पाठ्येतर क्षेत्रों के बीच के संबंधों को उजागर किया जाता है

Ans - C


Q. निम्नलिखित में से कौन से कथन की सहमति गणित के संरचनात्मक दृष्टिकोण से की जा सकती है ?

A. गणित पक्षियों को सीखने के बारे में है

B. गणितज्ञों से सच्चाई का आविष्कार अपेक्षित होना चाहिए

C. गणित पूर्णतया विषय परक है

D. मानस दर्शन गणित का महत्वपूर्ण पहलू है.

Ans - D


Q. निम्नलिखित में से कौन सा क्रियाकलाप बच्चों में त्रिविम समझ को विकसित करने के लिए अधिक उपयुक्त है ?

A. बोतल के ऊपरी दृश्य को चित्रित करना

B. मानचित्र पर शहरों का स्थान निर्धारित करना

C. चंद्रमा के उदय होने का समय लिखना

D. संख्याओं को संख्या रेखा पर निरूपित करना

Ans - A


Q. गणित के अधिगम के संबंध में निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है ?

A. गणित में उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रतिभा स्वाभाविक होती है

B. अध्यापक के सीखने वालों के प्रति विचारों का अधिगम परिणामों पर प्रभावशाली असर होता है

C. विद्यार्थियों की सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि का गणित के निष्पादन पर असर होता है

D. विद्यालय में दिए जाने वाले निर्देशों की भाषा का असर बच्चे के गणित के प्रदर्शन पर हो सकता है

Ans - C

Q. प्राथमिक कक्षाओं में बच्चे गणित में क्या सीखते हैं इसके आकलन का ध्यान किस पर नहीं होना चाहिए ?

A. गणितीय अवधारणा को समझना

B. गणितीय भाषा का विकास

C. गणित की समस्याओं को जवाब देने में सटीकता

D. तर्क कोशल का विकास

Ans - C


Q. प्रारंभिक कक्षाओं में एक गणितीय अवधारणा के विकास में निम्नलिखित निर्देशों का अनुक्रम किस प्रकार किया जाना चाहिए ?

A. चित्र बनाना

B. प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व का उपयोग करना

C. अनुभव प्रदान करना

D. भाषा के माध्यम से समझाना

1. 4 , 3 , 1 , 2

2. 3 , 4 , 1 , 2

3. 4 , 3 , 2 , 1

4. 3 , 1 , 2 , 4

Ans - 2


Q. अधिगम और आकलन के चक्र के निम्नलिखित चरणों को क्रम में व्यवस्थित कीजिए ?

A. शिक्षण अधिगम के साथ एकीकृत आकलन

B. शिक्षा अधिगम और आकलन की योजना बनाना और उनका संगठन

C. प्रगति रिपोर्ट का विकास

D. बच्चों के अधिगम और प्रगति की प्रतिपुष्टि की रिपोर्टिंग और उसका संचार

Ans - 2 , 1 , 3 , 4


Q. रेखा गणित हेतु निम्नलिखित में से सर्वाधिक प्रमुख विधि है ?

A. निगमन विधि

B. आगमन विधि

C. खोज विधि

D. व्याख्यान विधि

Ans - B


Q. दशगीतिका नामक गणितीय ग्रंथ की रचना किसने की थी ?

A. ब्रह्म गुप्त

B. वराह मिहिर

C. आर्यभट्ट

D. रामानुजन

Ans - C


Q. ज्यामिति की समस्याओं का हल ज्ञात करने के लिए निम्नलिखित विधि का प्रयोग अध्यापकों करना चाहिए ?

A. विश्लेषण विधि 

B. आगमन विधि

C. व्याख्यान विधि

D. निगमन विधि

Ans - A


Q. अपेक्षित व्यवहार गत परिवर्तन में निहित है ?

A. शैक्षिक उद्देश्य

B. प्राप्य उद्देश्य

C. सामान्य उद्देश्य

D. इनमें से कोई नहीं

Ans - B


Q. शिक्षण के सामान्य उद्देश्य होते हैं ?

A. दूरगामी

B. दूरगामी नहीं

C. पाठ योजना में प्राप्त नहीं किए जा सकते

D. मानव व्यवहार में नहीं झलकती हैं

Ans - A


Q. रेखा गणित को व्यवस्थित रूप प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान है ?

A. युकिल्ड का

B. ब्रम्हगुप्त का

C.वराहमिहिर का

D.आर्यभट्ट का

Ans - B


Q. गणितीय भाषा का ज्ञान आवश्यक है ?

A. शिक्षक के लिए

B. छात्र के लिए

C. A व B दोनों के लिए

D. गणित के ज्ञान के लिए

Ans - C


Q. प्राथमिक स्तर पर गणित शिक्षा का महत्व है ?

A. सांस्कृतिक

B. मानसिक

C. व्यवहारिक

D. आध्यात्मिक

Ans - C


Q. गणित शिक्षण छात्रों में प्रश्नों को शीघ्र एवं शुद्ध हल करने की आदत डालने की श्रेष्ठ विधि है। सिद्धांत को समझने के बाद

A. शुद्धता से हल करवाना

B. निर्धारित समयावधि में प्रश्नों को हल करना

C. लिखित एवं मौखिक अभ्यास करना

D. शीघ्रता से प्रश्न हल करवाना

Ans - C


Q. गणित शिक्षा का वास्तविक उद्देश्य ज्ञान प्राप्त करना नहीं बल्कि शक्ति प्रदान करना है यह कथन है ?

A. ड्यूर

B. बेकन

C. डटन

D. रमन

Ans - C












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