Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Yogasan Benefits-योगासन से लाभ

Yogasan Benefits-योगासन से लाभ
Yogasan Benefits-योगासन से लाभ
Yogasan-Benefits

शरीर प्राण मन बुद्धि से सामान्य होने की सरलतम प्रक्रिया योग है । जैसे प्रातः उठने के बाद मुंह के विकार को ठीक करने के लिए मंजन कर मुंह को साफ किया जाता है नहाते समय नाक, कान की स्वच्छता प्रतिदिन करते हैं । 

जो गंदगी हमें अपने शरीर में बाहर दिखती है उसकी तो सफाई हम प्रतिदिन करते हैं लेकिन अंदर जो गंदगी जमी हुई है उसकी सफाई का एकमात्र रास्ता है योग योग के द्वारा पूरा शरीर स्वस्थ हो जाता है और शरीर की सफाई हो जाती है रक्त वाहिनीयों की सफाई हो जाती है ।

योग शिक्षा विभिन्न स्तरों पर लाभ पहुंचाकर व्यक्तित्व का सर्वागीण विकास करती है, भारतीय ऋषि-मुनियों ने हजारों वर्षों की कठोर तपस्या के बाद योग विद्या का विकास करके मानवता के समक्ष इस विषय में बहुत ही सरल व स्पष्ट दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है।

योग से व्यक्ति भौतिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य लाभ लेते हुए मनुष्य जीवन के चरम लक्ष्य के प्रति भी सदैव जागरूक रहता है।

योग कल्पवृक्ष की भांति है यदि आप अपने शरीर को मजबूत और आकर्षक बनाना चाहते है, अथवा अपनी बीमारियों पर काबू पाना चाहते हैं तो योग आपके लिए रामबाण उपाय है। योग जीवन जीने का एक व्यवहारिक विज्ञान है।

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति के मस्तिष्क में तनाव इतना ज्यादा होता है कि शरीर और मन में समन्वय स्थापित नहीं हो पाता यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से एक जैसा हो ।

परंतु यदि आप नियमित योगाभ्यास करने की क्षमता रखते हैं तो आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी अब यह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि योग का पालन करके हम अपने आप को निरोगी एवं सुखी बनाएं अथवा तनाव की जकड़ में आकर अपने आप को रोगी एवं दुखी बनाएं ।

योगाभ्यास करना कोई कठिन कार्य नहीं है कोई भी व्यक्ति थोड़ा सा समय निकाल कर आसानी से अपने घर पर योग का अभ्यास कर सकता है यह आवश्यक है कि जो भी आसन करें उनके अभ्यास की तकनीक ठीक हो सावधानी और दृढ़ शक्ति रखने से ही योगासन का अभ्यास हमें शारीरिक मानसिक एवं बौद्धिक विकास से समृद्ध बना सकता है। 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां