Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत के राष्ट्रीय प्रतीक-bharat ke rashtriy chinh

भारत के राष्ट्रीय प्रतीक-bharat ke rashtriy chinh

भारत के राष्ट्रीय प्रतीक के बारे में आप सब लोगों को जानकारी होगी लेकिन आज हम परीक्षा की दृष्टि से भारत के राष्ट्रीय प्रतीको पर संपूर्ण विवरण देने वाले हैं। जो परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है
भारत के राष्ट्रीय प्रतीक-bharat ke rashtriy chinh
भारत-के-राष्ट्रिय-प्रतीक 

1.भारत का राष्ट्रीय ध्वज - तिरंगा

सभी राष्ट्रों का  एक राष्ट्रीय ध्वज होता है जो आदर्श का प्रतिनिधित्व करता है,आजादी से पहले राष्ट्रीय ध्वज को कई रूपों में देखा जाता था लेकिन आजादी के बाद हमारे राष्ट्रीय ध्वज में कोई परिवर्तन नहीं हुआ और यह राष्ट्रीय ध्वज आपको प्रत्येक सरकारी वस्तु में देखने को मिलता है। भारत में सबसे पहले राष्ट्रीय ध्वज कोलकाता के ग्रीन पार्क में 7 अगस्त 1906 को फहराया गया था। दूसरी बार राष्ट्रीय ध्वज में कुछ परिवर्तन कर 1907 में मैडम कामा ने जर्मनी में राष्ट्रीय ध्वज को फहराया इसके बाद 1917 , 1921 तक राष्ट्रीय ध्वज में परिवर्तन होते रहे और 22 जुलाई 1947 को  राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को अपनाया गया। इस ध्वज को पिंगली वेंकैया ने डिजाइन किया था।

भारत के राष्ट्रीय ध्वज में केसरिया , सफेद , हरे तीन रंग की पट्टियां है, भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का अनुपात 2 अनुपात 3 है, सफेद रंग की पट्टी पर अशोक चक्र बना हुआ है इस चक्र में चौबीस तीलियां हैं।

2.भारत का राष्ट्रीय गान - "जन गण मन"

भारत का राष्ट्रीय गान "जन गण मन" है इसे रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा लिखा गया है सबसे पहले राष्ट्रगान  सन 1911 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में गाया गया था। भारत के राष्ट्रीय गान को 24 दिसंबर 1950 को अपनाया गया भारत के राष्ट्रगान को गाने में लगभग 52 सेकंड का समय लगता है। यह गान सर्वप्रथम जनवरी 1912 में तत्वबोधिनी पत्रिका में "भारत भाग्य विधाता" शीर्षक के साथ प्रकाशित किया गया था।

3.भारत का राष्ट्रीय गीत -  वंदे मातरम

भारत के राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम को बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया है, और संविधान सभा द्वारा राष्ट्रीय गीत को 24 दिसंबर 1950 में अपनाया गया था। इस गीत की रचना 1874 में हुई थी। भारत के राष्ट्रीय गीत को कांग्रेस के पहले अधिवेशन (1896) में गाया गया था। इसी गाने की अवधि 1 मिनट 5 सेकंड है

4.भारत का राष्ट्रीय चिन्ह  - अशोक स्तंभ

भारत के राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ को 26 जनवरी 1950 को अपनाया गया यहां राष्ट्रीय चिन्ह सारनाथ में स्थित अशोक स्तंभ से लिया गया है। अशोक स्तंभ की मूल आकृति में चार सिंह हैं जो एक दूसरे की ओर पीठ करके खड़े हुए हैं। नीचे स्थित पट्टी में दाएं और सांड और बाएं और घोड़ा अंकित है।


5.भारत का राष्ट्रीय पंचांग - शक संवत

भारत का राष्ट्रीय पंचांग शक संवत पर आधारित है जो 78 वी ईस्वी में आया इसका पहला महीना चैत्र होता है। इस पंचांग में 12 महीने होते हैं और 365 दिन होते हैं। 22 मार्च 1957 को भारत के राष्ट्रीय पंचांग को अपनाया गया।

6.भारत का राष्ट्रीय वाक्य - सत्यमेव जयते

भारत का राष्ट्रीय वाक्य सत्यमेव जयते राष्ट्रीय चिन्ह के नीचे देवनागरी लिपि में लिखा हुआ है। सत्यमेव जयते का अर्थ है हमेशा सत्य की जीत हो इस राष्ट्रीय वाक्य को "मुंडकोपनिषद" से लिया गया है।


7.भारत की राष्ट्रीयता - भारतीय



8.भारत की राष्ट्रभाषा - हिंदी

भारत में सबसे ज्यादा हिंदी बोलने वाले लोग हैं इस आधार पर ज्यादातर लोग समझते हैं कि भारत की राष्ट्रभाषा हिंदी है लेकिन संविधान के अनुच्छेद 343 मैं कहा गया है की हिंदी राजभाषा है ना की राष्ट्रभाषा

9.भारत की राष्ट्रीय लिपि - देवनागरी

व्यक्ति की भावनाओं और विचारों को प्रकट करने का सबसे सरल साधन भाषा है देवनागरी लिपि भारत के 9  राज्यों में लिखी व बोली जाती है।

10.भारत का राष्ट्रीय ध्वज गीत - विजयी विश्व तिरंगा प्यारा


11.भारत का राष्ट्रीय नारा - सत्यमेव जयते

26 जनवरी 1950 से सत्यमेव जयते को राष्ट्रीय नारे के रूप में लिखा जाने लगा सत्यमेव जयते को मुंडकोपनिषद से लिया गया है

12.भारत के राष्ट्रपिता - महात्मा गांधी

महात्मा गांधी को सबसे पहले सुभाष चंद्र बोस ने राष्ट्रपिता कह कर संबोधित किया। जब गांधी जी की मृत्यु हो गई तब भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने रेडियो प्रसारण में कहा कि अब भारत के राष्ट्रपिता नहीं रहे तभी से महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता की उपाधि दी गई

13.भारत की राष्ट्रीय विदेश नीति - गुटनिरपेक्ष


14.भारत का राष्ट्रीय पुरस्कार - भारत रत्न

भारत रत्न भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय सम्मान है, भारत रत्न उन लोगों के लिए दिया जाता है जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया है या देश के लिए कुछ अच्छा काम किया है, भारत रत्न की शुरुआत 2 जनवरी 1954 को भारत के राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गई थी।

15.भारत का राष्ट्रीय सूचना पत्र - श्वेत पत्र


16.भारत का राष्ट्रीय वृक्ष - बरगद

बरगद भारत का राष्ट्रीय वृक्ष है यह एकता और अखंडता का प्रतीक है जिस प्रकार संपूर्ण भारत में सभी धर्मों के लोग निवास करते हैं उसी प्रकार एक बरगद के पेड़ में सभी जीव जंतु निवास करते हैं।

17.भारत की राष्ट्रीय मुद्रा - रुपया

भारतीय रुपए का चिन्ह जुलाई 2010 में जारी किया गया था। इस  मुद्रा से भारत में लेन-देन होता है।

18.भारत की राष्ट्रीय नदी - गंगा

गंगा नदी गंगोत्री से निकली है यह भारत की सबसे लंबी नदी है इस नदी की लंबाई 2500 किलोमीटर है, भारत की राष्ट्रीय जलीय जीव डॉल्फिन भी गंगा नदी में निवास करती है। यह भारत की सबसे पवित्र नदी है।

19.भारत का राष्ट्रीय पक्षी - मोर

भारतीय वन्य प्राणी  अधिनियम 1972 के अंतर्गत  मोर को पूर्ण संरक्षण प्राप्त किया गया है , मोर बहुत ही सुंदर और देखने में आकर्षक लगता है मोर की सुंदरता व्यापक है मोर को राष्ट्रीय पक्षी के रूप में 26 जनवरी 1963 को घोषित किया गया।

20.भारत का राष्ट्रीय पशु - बाघ

बाघ बहुत ही तेज और फुर्तीला होता है इस वजह से बाघ को सन 1973 में राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया इससे पहले भारत का राष्ट्रीय पशु शेर हुआ करता था।

21.भारत का राष्ट्रीय फूल - कमल

भारत में कमल पुष्प को बड़े आदर से देखा जाता है, कमल का फूल शांति का प्रतीक है सभी देवी-देवता कमल के पुष्प पर ही विराजमान है। यह पुष्प  पानी के अंदर खिलता है।

22.भारत का राष्ट्रीय फल

भारत का राष्ट्रीय फल आम है यह एक मीठा स्वादिष्ट फल है जो सिर्फ गर्मियों के दिनों में आता है।

23.भारत की राष्ट्रीय योजना - पंचवर्षीय योजना

देश की आर्थिक और सामाजिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक 5 साल के लिए पंचवर्षीय योजना तैयार की जाती है। प्रथम पंचवर्षीय योजना सन 1951 में स्टार्ट की गई वर्तमान(2020) में 13वीं पंचवर्षीय योजना चल रही है।

24.राष्ट्रीय जलीय जीव - डॉल्फिन

भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव डॉल्फिन है डॉल्फिन को वन मंत्रालय द्वारा 18 मई 2010 को अधिसूचित किया गया था। यह जीव शुद्ध और मीठे पानी में रहता है,

25.राष्ट्रीय विरासत पशु - हाथी

2010 में हाथी को भारत का राष्ट्रीय विरासत पशु घोषित किया गया। हाथी की उम्र लगभग 70 साल होती है, इस समय भारत में कुल हाथियों की संख्या 30,000 है। हाथी एक शाकाहारी जीव है। हाथी 1 दिन में लगभग 300 किलो खाना खा लेता है।

26.भारत का राष्ट्रीय खेल - हॉकी

मेजर ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर कहा जाता है भारत ने इस खेल में 8 स्वर्ण पदक जीते हैं। भारत में अपना पहला स्वर्ण पदक सन 1928 में जीता था।

27.भारत की राष्ट्रीय मिठाई - जलेबी

जलेबी एक स्वादिष्ट मीठा व्यंजन है जलेबी भारत में ज्यादा पसंद की जाती है।

28.भारत के राष्ट्रीय पर्व

26 जनवरी    15 अगस्त    2 अक्टूबर


ये पोस्ट आपको अच्छी लगे तो प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.धन्यवाद 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां